विंग कमांडर अभिनंदन की मूंछो को ‘राष्ट्रीय मूंछ’ घोषित करो – कांग्रेस की मांग

Ranjan Chowdhury-Abhinandan

नई दिल्ली :- मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला सत्र 17 तारीख से शुरू हुआ है। 17 वीं लोकसभा के पहले सत्र में, कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने लोकसभा में मांग की है कि भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान को सम्मानित किया जाए। उन्होंने यह भी मांग की कि अभिनंदन की मूंछो को ‘राष्ट्रीय मूंछ’ घोषित किया जाना चाहिए। पिछले सोमवार (17 जून, 2019) को सत्र के छठे दिन, चौधरी ने अभिनंदन को पुरस्कार देने के लिए लोकसभा में अपील की। कांग्रेस नेता ने कहा कि हम चाहते हैं हमारे नौजवान इससे प्रेरित हों। अधीर रंजन चौधरी की इस मांग पर लोकसभा में जमकर तालियां बजीं।

लोकसभा में अपने भाषण में चौधरी ने भाजपा पर भी निशाना साधा। २जी घोटाला साथ ही, कोयला घोटाला में भाजपा ने कुछ साबित कर पाए है क्या ? क्या आप सोनिया गांधी और राहुल गांधी को जेल में डाल सके हैं? आप उन्हें चोर कहकर सत्ता में आए फिर वो लोकसभा में चुनकर कैसे क्या बैठे है ? ऐसा सवाल चौधरी ने भाजपा से पूछा। चौधरी के भाषण के बाद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने लोकसभा से छुटकारा पाने के लिए कदम उठाया। गौरतलब है कि, 14 फरवरी को जब पाकिस्तानी आतंकवादियों ने पुलवामा में आतंकी हमला किया था, तो उसके बाद वायुसेना ने बालाकोट में एयरस्ट्राइक की थी. एयरस्ट्राइक के अगले ही दिन पाकिस्तान ने भी पलटवार किया था, जिसके जवाब में विंग कमांडर अभिनंदन उनके विमान का पीछा करते वक्त पाकिस्तानी सीमा में जा गिरे थे।

अभिनंदन को पाकिस्तानी सेना ने पकड़ बना लिया था और वह करीब 2 दिन तक वहां पर ही रहे थे। हालांकि, भारतीय कूटनीति के दबाव में पाकिस्तान को उन्हें छोड़ना ही पड़ा। भारत में उनके सम्मान में लोगों ने मार्च निकाला, सोशल मीडिया पर उनके लिए कैंपेन चला। अभिनंदन भारत वापसी के बाद कुछ दिन छुट्टी पर रहे, लेकिन बाद में उन्होंने ड्यूटी ज्वाइन कर ली।