राज्य में 18 हजार गांवों की जलापूर्ति योजनाएं पूर्ण- मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस

CM fadnavis-Inaugration
  •  लोकनेता बालासाहेब देसाई का कार्य कायम स्मरण में रहेगा
  • निर्धारित समय में काम पूर्ण होगा

सातारा :- विगत चार सालों में सरकार ने राज्य के 18 हजार गावों के पीने के पानी की योजना पूर्ण की हैं, यह आज तक का उच्चांक है. पाटण तहसील में आज भूमिपूजन किए 54 जलापूर्ति योजनाओं का काम भी निर्धारित समय में पूर्ण करेंगे, ऐसा प्रतिपादन मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने किया. साथ ही पहाड़ी क्षेत्र की सभी समस्याएं दूर करने के लिए प्रयासरत है,ऐसा भी उन्होंने आज बताया.

दौलतनगर, त. पाटण में लोकनेते बालासाहेब देसाई सहकारी साखर कारखाना परिसर में लोकनेता बालासाहेब देसाई के “महाराष्ट्र दौलत” शताब्दी स्मारक के पहले चरण का उद्घाटन, तारली बांध से 50 मीटर हेड के जमीन क्षेत्र को पानी देने के योजनाओं के ई-भूमिपूजन, 54 नल पानी आपूर्ति योजनाओं का ई-भूमिपूजन मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के हाथों किया गया. उस समय वे बोल रहे थे.

इस समय सार्वजनिक निर्माण मंत्री एकनाथ शिंदे, जलापूर्ति एवं स्वच्छता मंत्री बबनराव लोणीकर, जलसंपदा राज्यमंत्री तथा सातारा के पालकमंत्री विजय शिवतारे, कृषि राज्यमंत्री तथा सह पालकमंत्री सदाभाऊ खोत, अण्णासाहेब पाटिल आर्थिक विकास महामंडल के अध्यक्ष नरेंद्र पाटिल, म्हाडा के अध्यक्ष विधायक उदय सामंत, विधायक शंभूराज देसाई, अनिल बाबर, सुरेश हालवणकर, सत्यजित पाटिल, धनंजय ऊर्फ सुधीर गाडगील, उल्हास पाटिल, डॉ. सुरेश खाडे, डॉ. सुजित मिणचेकर, एड. गौतम चाबुकस्वार, प्रकाश आबिटकर, नारायण पाटिल, सुरेश गोरे, विभागीय आयुक्त डॉ. दीपक म्हैसेकर, जिलाधिकारी श्वेता सिंघल, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कैलास शिंदे उपस्थित थे.

Hon CM at Maharashtra Daulat Shatabdi Smarak 1

मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि, महाराष्ट्र के निर्माण में लोकनेता बालासाहेब देसाई का बड़ा योगदान है. उनका कार्य सभी के लिए प्रेरणादायक है. जनता का काम करनेपर लोगों का प्यार अपनेआप मिलता है. यह यहां पर आने के बाद ध्यान में आता है. लोकनेता श्री देसाई के उल्लेख के बगैर महाराष्ट्र का इतिहास पूर्ण नहीं हो सकता. उनका नेतृत्व अत्यंत सक्षम था. वे सही मायने में महाराष्ट्र के पोलादी पुरूष थे, ऐसा श्री. फडणवीस ने कहा.

लोकनेता श्री देसाई का स्मारक नई पीढ़ी को हमेशा प्रेरणा देता रहेगा, ऐसा बताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, सभी प्रक्रिया पूर्ण कर उनके स्मारक का दूसरे चरण का काम भी जल्द ही पूरा किया जाएगा. उन्होंने लिए हुए निर्णय कायम स्मरण में रहेंगे. पाटण तहसील की जनता द्वारा मुझे यह सम्मान पत्र सम्मान पत्र सम्मान पत्र न होकर यह जनता का प्रेमपत्र है, इसे मैं जीवनभर हॄदय में संभालकर रखूंगा, ऐसा भावोद्गार श्री. फडणवीस ने इस समय निकाला.

पाटण तहसील के तारली बांध पर स्थित लघु सिंचाई योजना अत्यंत महत्वकांक्षी योजना है. इस योजना के कारण 500 एकड़ क्षेत्र को पानी मिलेगा. इस योजना से लाभक्षेत्र का किसान समृद्ध होगा, ऐसा विश्वास उन्होंने व्यक्त किया. सातारा‍ जिले में बंद हुए सभी प्रकल्प फिर से शुरू किए गए है, उन्हें निर्धारित समय में पूरा किया जाएगा. साथ ही जिले का कुछ क्षेत्र सिंचाई के बिना दुर्लक्षित था. वहां पानी पहुंचाकर उस क्षेत्र को भी सुजलाम-सुफलाम करेंगे, ऐसा उन्होंने आश्वस्त किया.

श्री एकनाथ शिंदे ने कहा, लोकनेता बालासाहेब देसाई के कार्य की याद इस स्मारक के माध्यम से कायम रहेगी. बालासाहेब देसाई ने पाटण तहसील की जनता को विकास के मुख्य प्रवाह में लाया.

Hon CM at Maharashtra Daulat Shatabdi Smarak 4सांसद उदयनराजे भोसले ने कहा, पाटण तहसील पहाड़ी प्रदेश से भरा तहसील है. इसलिए उपजीविका के लिए तहसील के लोग बड़ी संख्या में मुंबई जैसे शहरों में गए हैं. साथ ही बांध के कारण और कई लोग विस्थापित हुए हैं. इन लोगों को आधार देने का बड़ा काम लोकनेता बालासाहेब देसाई ने किया. लोकनेता यह उपाधि जनता ने बालासाहेब को दी. वे सकारात्मक, दूरदर्शी नेतृत्व थे.

प्रस्ताविक में विधायक शंभूराज देसाई ने कहा कि, महाराष्ट्र सरकार की ओर से निर्माण किए जा रहे लोकनेता बालासाहेब देसाई का स्मारक उनके कार्य का यथोचित सम्मान है. अत्यंत कम समय में इस स्मारक का काम पूर्ण हुआ है. इस स्मारक के माध्यम से लोकनेता देसाई का कार्य नई पीढ़ी के सामने आएगा, ऐसा विश्वास उन्होंने जताया. साथ ही इसके लिए उन्होंने पाटण तहसील की जनता की ओर से सरकार का आभार माना.

इस अवसर पर लोकनेते बालासाहेब देसाई शताब्दी स्मारक समिति की ओर से विधायक शंभूराज देसाई के हाथों मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को सम्मान पत्र देकर विशेष सम्मान किया गया.

इस समय विभिम्म विभागों के अधिकारी, कर्मचारी, विभिन्न संस्थाओं के पदाधिकारी और नागरिक बड़ी संख्या में उपस्थित थे.