मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय की ओर से आज मतगणना प्रशिक्षण

राज्य भर से चुनाव निर्णय अधिकारी होंगे सौभागी

vote Counting training

मुंबई: लोकसभा चुनाव-2019 की मतगणना का प्रशिक्षण देने के लिए राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय की ओर से गुरुवार 16 मई 2019 को गोरेगांव में प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. भारत निर्वाचन आयोग के वरिष्ठ अधिकारी इस समय प्रशिक्षण देंगे. राज्य के सभी जिलाधीश तथा चुनाव निर्णय अधिकारी इस कार्यक्रम में उपस्थित रहेंगे.

लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण का मतदान 19 मई 2019 को होना है तथा 23 मई 2019 को समूचे देश में मतगणना होने वाली है. मतगणना की तैयारी भी शुरू है तथा इसी के एक भाग के रूप में इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. इस दौरान मतगणना की कार्य पद्धति, मतगणना के संबंध में निर्वाचन आयोग ने समय-समय पर दिए हुए दिशानिर्देश की जानकारी भी दी जाएगी,

मतगणना से संबंधित इलेक्ट्रॉनिक मतदान मशीन पर निर्णय प्रदर्शित करना, वीवीपैट में मतदान आए हुए मतों की गणना करने के लिए अभिरूप मतगणना (मोक काउंटिंग) तथा ‘हैंड्स ओन ट्रेनिंग’ अर्थात प्रत्यक्ष प्रशिक्षण इस समय जिलाधीश तथा चुनाव निर्णय अधिकारियों को दिया जाएगा. वरिष्ठ अधिकारी बाद में मतगणना का काम करने वाले सभी अधिकारी तथा कर्मचारियों को प्रशिक्षित करेंगे, यह जानकारी मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से दी गई है.