लोकसभा चुनाव परिणामों की जानकारी शीघ्रता से देने के लिए विभिन्न सुविधा

Lok Sabha election results

मुंबई : लोकसभा चुनाव के कल 23 मई को होनेवाली मतगणना प्रक्रिया की पूरी तैयारी हो चुकी हैं. जनता को चुनाव परिणामों की जानकारी शीघ्रातिशीघ्र प्राप्त हो, इसके लिए वेबसाइट, मोबाईल एप, मतदाता मदद क्रमांक, टोल फ्री नंबर आदि विभिन्न पर्याय उपलब्ध कर दिए गए है, ऐसी जानकारी राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी कार्यालय की ओर से दी गई है.

लोकसभा चुनाव 2019 के राज्य में कल होनेवाली मतगणना की तैयारी पूर्ण हुई है. 48 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों की मतगणना के लिए 38 स्थानों पर मतगणना केंद्र स्थापन किए गए हैं. मतगणना के लिए लगभग 1 लाख अधिकारी, कर्मचारियों की नियुक्ती की गई है. 50 हजार के ऊपर पुलिस अधिकारी, कर्मचारियों की नियुक्ती की गई हैं. इसके साथ ही कानून एवं सुव्यवस्था बनाए रखने के लिए राज्य के पुलिस बल को निर्देश दिए गए है.

राज्य में 48 लोकसभा के सीटों के लिए 23 मई 2019 को राउंड पद्धति से परिणाम घोषित किए गए है. चुनाव निरीक्षक की निगरानी में यह मतगणना होगी. भारतीय चुनाव आयोग की सूचनाओं के अनुसार राज्य में मतगणना की संपूर्ण तैयारी की गई है. राज्य में मतदान के लिए पहली बार वीवीपैट का उपयोग किया गया है. प्रत्येक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के 5 वीवीपैट मशीनों की चिठ्ठियों की पड़ताल की जाएगी.

नागरिकों को मुख्य चुनाव अधिकारी कार्यालय की ceo.maharashtra.gov.in इस वेबसाइट पर यह परिणाम दिखाई देंगे. साथ ही 1950 इस टोल फ्री नंबरपर और मुख्य चुनाव अधिकारी कार्यालय में स्थापन किए गए और 24 घंटों कार्यरत नियंत्रण कक्ष के 022-22040451 / 54 क्रमांक पर भी चुनाव परिणामों की जानकारी मिलेगी.

मंत्रालय में मीडिया कर्मियों के लिए चुनाव परिणामों की जानकारी देने के लिए नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है. यह नियंत्रण कक्ष भी 24 घंटों तक कार्यरत रहेगी. मंत्रालय के त्रिमूर्ती प्रांगण,मुख्य गेट, गार्डन गेट और मंत्रालय के सामने स्थित सूचना एवं जनसंपर्क महानिदेशालय के डिजिटल होर्डींगपर भी चुनाव परिणामों की जानकारी मिलेगी. साथ ही मुंबई शहर में यातायात विभाग के डिजिटल साईन बोर्डपर भी परिणामों की जानकारी दी जाएगी. मुंबई के नागरिकों को चुनावों की जानकारी शीघ्रता से मिले इसके लिए मुख्य चुनाव अधिकारी कार्यालय की ओर से इस बार यह अनोखा उपक्रम चलाया गया है.

जिलास्तर पर जिला चुनाव अधिकारी जनता को चुनाव परिणामों की जानकारी देंगे, ऐसी जानकरी मुख्य चुनाव अधिकारी कार्यालय की ओर से दी गई हैं.

ईवीएम की शिकायतों के लिए आयोग का नियंत्रण कक्ष

ईवीएम के संदर्भ में आनेवाली शिकायतों के संदर्भ में चुनाव आयोग द्वारा नई दिल्ली में नियंत्रण कक्ष स्थापन किया गया है. स्ट्राँगरुम में ईवीएम का संचयन, स्ट्राँगरुम की सुरक्षा व्यवस्था, सीसीटीवी संनियंत्रण आदि तथा मतगणना के दौरान ईवीएम से संबंधित कोई भी शिकायत होनेपर आयोग के 011- 23052123 इस नंबर पर शिकायत कर सकते है.