पटना जंक्शन से दो आतंकी गिरफ्तार

arrest

पटना : बिहार के आतंकवाद निरोधी दस्ते (एटीएस) ने सोमवार को पटना जंक्शन से दो आतंकवादियों को गिरफ्तार किया है. पकडे गए दोनों आतंकवादियों के पास पुलवामा आतंकी हमले के बाद जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों की तैनाती से संबंधित आदेशों की फोटोकॉपी मिली है.

बिहार पुलिस मुख्यालय द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार इस मामले में बांग्लादेश के झेनुडा जिले के महेशपुर थाना अंतर्गत चापातल्ला गांव निवासी खैरुल मंडल और अबू सुल्तान को गिरफ्तार किया गया है. ये दोनों बांग्लादेशी युवक, प्रतिबंधित आतंकी संगठन जमीयत-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश और इस्लामिक स्टेट बांग्लादेश के सक्रिय सदस्य हैं. ये दोनों बांग्लादेशी युवक सीरिया जाकर आइएसआइएस के साथ मिलकर जेहाद में शामिल होना चाहते थे.

खैरुल मंडल और अबू सुल्तान ने बिना किसी वैध दस्तावेज के भारतीय सीमा में प्रवेश किया था और अपनी पहचान छिपाने के लिए फर्जी भारतीय मतदाता प्रमाण पत्र बनवा रखा था. बिहार एटीएस ने इनके पास से आइएसआइएस और अन्य आतंकी संगठनों के पोस्टर एवं पम्पलेट की छाया प्रति और दो फर्जी भारतीय मतदाता पहचान पत्र, एक फर्जी पैन कार्ड, तीन मोबाईल फोन और एक मेमोरी कार्ड जब्त किया है.

दोनों संदिग्ध भारत में रहकर जमीयत-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश के निर्देश पर कोलकाता, केरल, दिल्ली एवं बिहार के पटना एवं गया शहर में घूम घूमकर अपने संगठन से अन्य मुस्लिम युवकों को जोड़ने एवं बौद्ध धार्मिक स्थलों पर आतंकी घटना करने के लिए रेकी करने का काम कर रहे थे. इस काम के लिए वे गया में 11 दिनों तक रहे थे.