टोल प्लाजा क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और ई-वालेट से लेंगे भुगतान

toll

नई दिल्ली : राष्ट्रीय राजमार्गों पर सभी टोल प्लाजा क्रेडिट कार्ड या डबिट कार्ड तथा ई-वालेट के जरिये भुगतान स्वीकार करेंगे. इसके अलावा १५ दिसंबर तक ५०० रुपए का पुरान नोट भी स्वीकार करेंगे. गृह मंत्रालय ने राज्यों से पर्याप्त संख्या में पुलिस तैनात करने को कहा है ताकि टोल प्लाजा पर कानून व्यवस्था की समस्या उत्पन्न नहीं हो.

सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को लिखे पत्र में गृह मंत्रालय ने कहा है कि राष्ट्रीय राजमार्ग उपयोग करने वालों की आवाजाही सुगम बनाने के लिये कदम उठाए गए हैं. इसमें कहा गया है कि क्रेडिट, डेबिट कार्ड के जरिये शुल्क संग्रह समेत कई उपाय किए गए हैं.

गृह मंत्रालय में संयुक्त सचिव दिलीप कुमार ने पत्र में कहा है कि इसके अलावा टोल प्लाजा शुल्क भुगतान उपकरण, ई-वालेट, इलेक्ट्रानिक टोल संग्रह तथा विशेष मामलों में ५०० रुपए के पुराने नोट स्वीकार करेंगे.

मंत्रालय ने कहा कि मुद्रा की कमी की वजह से टोल प्लाजा पर सामान्य से अधिक लंबा यातायात हो सकता है, इसको देखते हुए राज्य प्रशासन से अनुरोध है कि वे राष्ट्रीय राजमार्गों पर सुचारू यातायात के लिए पर्याप्त संख्या में पुलिस बल और ड्यूटी मजिस्ट्रेट तैनात करें. राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल संग्रह दो दिसंबर की मध्यरात्रि से शुरू हो गया है.