चंद्रयान लँडिंग की प्रक्रिया सामान्य गति से चल रही है : सिवन

K Sivan

चंद्रयान के लँडिंग की प्रक्रिया बिल्कुल सामान्य गति से चल रही है। अंतरिक्ष एजेंसी के अघ्यक्ष के. सिवन ने बताया कि प्रस्तावित ‘सॉफ्ट लँडिंग दिलों की धड़कन थाम देने वाली साबित होने जा रही है क्योंकि यह इस्रो का पहला प्रयोग है।


नई दिल्ली :- चंद्रयान के लँडिंग की प्रक्रिया बिल्कुल सामान्य गति से चल रही है। अंतरिक्ष एजेंसी के अघ्यक्ष के. सिवन ने बताया कि प्रस्तावित ‘सॉफ्ट लँडिंग दिलों की धड़कन थाम देने वाली साबित होने जा रही है क्योंकि यह इस्रो का पहला प्रयोग है।

यान के चांद पर उतरने की प्रक्रिया की जानकारी देते हुए सिवन ने कहा कि इसे पूरा होने में 15 मिनट लगेंगे। लँडर के चांद पर उतरने के बाद इसके भीतर से रोवर ‘प्रज्ञान’ बाहर निकलेगा और एक चंद्र दिवस यानी के पृथ्वी के 14 दिनों की अवधि तक निर्धारित वैज्ञानिक काम करेगा।

रोवर का नाम ‘प्रज्ञान’ का मतलब ‘बुद्धिमत्ता’ से है। इसका वजन 27 किलोग्राम है। ६ पहियों का यह रोबोटिक वाहन है जो कृत्रिम बुद्धिमत्ता से चलता है। ‘प्रज्ञान’ लँडिंग स्थल से 500 मीटर तक की दूरी तय कर सकता है। यह सौर ऊर्जा से चलता है। लँडर बेंगलुरु के पास ब्याललु स्थित इंडियन डीप स्पेस नेटवर्क को जानकारी प्रसारित करेगा।