आचार संहिता की पूरी जानकारी भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध

Election-commission

मुंबई : भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट https://eci.nic.in पर ‘आदर्श आचार संहिता’ और चुनावी प्रक्रिया के बारे में सभी जानकारी को देश के सभी नागरिक सहजता से देखे सकते हैं।

चुनाव में शामिल होने वाले मान्यता प्राप्त या गैर-मान्यता प्राप्त राजनीतिक दल या स्वतंत्र उम्मीदवार की जानकारी, मतदान का दिन, मतदान केंद्र, चुनावी घोषणा पत्र, शोभायात्रा (जुलूस), प्रचार, घोषणा व सभी सामान्य बातों की मर्यादा का पालन के संबंघ में वेबसाइट पर स्पष्ट सूचना दी गई हैं।

‘आदर्श आचार संहिता’ अवधि के दौरान राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों ‘क्या करना है या क्या नहीं करना’ (“DOs & DON’Ts) की जानकारी मुख्य निर्वाचन अधिकारी, महाराष्ट्र राज्य की इस वेबसाइट https://ceo.maharashtra.gov.in पर उपलब्ध कराया गया है। इसमें राजनीतिक दलों और चुनाव में खड़े होने वाले उम्मीदवारों को कैसा व्यवहार करना चाहिए, इसकी विस्तृत जानकारी दी गई है। स्वतंत्र और उचित वातावरण में चुनाव कराने के लिए और चुनाव में कोई जातीय दंगा या किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी न होने पाए, इसी उद्देश्यों के साथ चुनाव आचार संहिता बनाई गई है।

भारतीय चुनाव आयोग के माध्यम ‘आदर्श आचार संहिता’ अवधि के दौरान चुनाव खर्च की निगरानी करने और नियंत्रण रखा जाएगा। इस बाबत राज्य और जिला स्तर पर नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों के विज्ञापन का प्रमाणीकरण करने के लिए राज्य और जिला स्तर पर मीडिया प्रमाणन एवं निगरानी समिति (Media Certification and Monitoring Committee) को स्थापित किया गया है।

‘आदर्श आचार संहिता’ अवधि के दौरान भारतीय निर्वाचन आयोग के माध्यम से चुनाव की प्रक्रिया पूरी होने तक स्वेच्छा राशि से दिया गया अनुदान का वितरण, मंत्रियों का दौरा, सरकारी वाहनों का उपयोग, जमा किए गए धन से सरकारी विज्ञापनों को प्रकाशित करना, नए कार्यों या नई योजनाओं की घोषणाएं, सरकारी सार्वजनिक / निजी संपत्ति को क्षति पहुंचाने सहित आदि मामलों पर प्रतिबंध लगाया गया है। भारतीय संविधान के अनुच्छेद 324 के अनुसार, भारतीय निर्वाचन आयोग को केंद्र और राज्य सरकार, राजनीतिक पार्टी, उम्मीदवार पर ध्यान रखने का अधिकार मिलता है।

उम्मीदवारों द्वारा दायर किए गए शपथ पत्र व खर्च का विवरण समय-समय पर मुख्य निर्वाचन अधिकारी, महाराष्ट्र राज्य के वेबसाइट https://ceo.maharashtra.gov.in पर उपलब्ध कराया जाता है।