Video: मंत्रियों और सेक्रेट्रियों को दिया है टारगेट : देवेंद्र फड़़णवीस

CM Fadnavis

नागपुर: मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस अपनी स्वच्छ छवि और शक्तिशाली भाजपा नेता के साथ ही कुशल रणनीतिकार के रूप में जाने जाते हैं.

‘महाराष्ट्र टुडे’ के मुख्य संपादक के साथ एक खास इंटरव्यू में उन्होंने महाराष्ट्र में अपने द्वारा उठाए गए कुछ नायाब कदमों के बारे में बताया. उन्होंने कहा कि हर वर्ष वे ‘क्षेत्र आधारित परिणाम’ का लक्ष्य तय करते हैं. इसी आधार पर सभी मंत्रियों और अफसरशाहों के वार्षिक टारगेट तय कर दिए जाते हैं.

उन्होंने बताया कि सभी मंत्री और सचिवगण एक साथ बैठते हैं और उस पर विचार-विमर्श करते हुए अपना मंतव्य भी प्रस्तुत करते हैं. वे सीधे यह नहीं मान लेते कि ऐसा नहीं हो सकता, वे कारण भी पेश करते हैं कि वैसा क्यों नहीं हो सकता.

मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं स्वयं मंत्रियों और अफसरों को दिए गए टारगेट की समीक्षा भी करता जाता हूं. वर्ष भर बाद मैं अपनी टिप्पणी करता हूं. उन्होंने इस बात पर प्रसन्नता जताई कि ‘क्षेत्र आधारित टारगेट’ लगभग 85% पूरा हो रहा है.

भ्रष्टाचार पर चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि यद्यपि देश में बहुत कुछ आकार ले रहा है, तथापि भ्रष्टाचार और काला धन ही वह कारण है, जिसके कारण देश में विकास अवरुद्ध है.

भ्रष्टाचार और काले धन की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा, ‘रोग को जड़ से दूर करने के लिए शल्यक्रिया जरूरी है. शल्यक्रिया नहीं कर जख्म को और फैलने का और अवसर नहीं दिया जा सकता. यही कार्य है, जो प्रधानमंत्री मोदी ने किया है.’

आगे और भी है….