मुरबाड-कल्याण रेलवे के लिए राज्य सरकार 50 फीसदी निधि मुहैया कराएगी – मुख्यमंत्री

fadnavis

ठाणे : प्रस्तावित कल्याण-मुरबाड रेलवे के लिए राज्य सरकार का 50 फीसदी हिस्सा जल्द ही केंद्र सरकार को उपलब्ध कराया जाएगा, इसके माध्यम से मुरबाडकरों (मुरबाड में रहने वाले निवासी) का सपना साकार हो जाएगा। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने आश्वासन दिया है कि 26 और 27 जुलाई को बदलापुर-कल्याण क्षेत्र में बाढ़ की स्थिति के कारण घरों में पानी घुसने के कारण हुए नुकसान का जांच करने के बाद राज्य सरकार इस बाढ़ की स्थिति प्रभावित लोगों की बड़े पैमाने पर मदद करेगी और यदि जरूरत पड़ी तो नए मापदंड तैयार करके सरकारी निर्णय जारी किया जाएगा।

आज ठाणे जिला के मुरबाड में श्री छत्रपती शिवाजी महाराज के घुड़सवारी प्रतिमा का लोकार्पण, पुलिस स्टेशन मुरबाड और पुलिस अधिकारी / कर्मचारियों की कॉलोनी के उद्घाटन समारोह में श्री फडणवीस बोल रहे थे।

मुख्यमंत्री ने कहा, शिवाजी महाराज की पूर्ण प्रतिमा का अनावरण मेरे हाथों हुआ है। मेरे अनुसार यह एक सौभाग्यशाली दिन है। आज इस क्षेत्र में विभिन्न कार्यों की शुरुआत हो रही है। शिवाजी महाराज ने लोगों के कल्याण के लिए शासन किया था। महाराज ने आम आदमी को जागरुक करके उनमें ऊर्जा का निर्माण किया था। पिछले 5 वर्षों से हम शिव छत्रपति का आशीर्वाद लेकर काम कर रहे हैं। इसलिए कितना भी संकट और आपदा आई रहे, तो भी रास्ता निकाला गया और विकास किया गया।

परसों के बाढ़ के कारण इन भागों में बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ है। सन् 2005 में प्रत्येक घर को नुकसान भरपाई 5,000 रुपये दिया गया था। उन्होंने कहा कि सरकार निश्चित रूप से ज्यादा मदद करने के बारे में विचार करेगी। बाढ़ के कारण जो सड़के क्षतिग्रस्त हुई हैं। उनके लिए विशेष मामले के तहत निधि उपलब्ध कराई जाएगी।
पालकमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि नागपुर- समृध्दी महामार्ग 24 जिलों के विकास को प्रभावित करने वाला है। यह महामार्ग गेम चेंजर के रुप में जाना जाएगा। उन्होंने बदलापुर में बाढ़ पीड़ितों के लिए बड़े पैमाने पर मदद करने की मांग की हैं।

ठाणे जिले के मुरबाड़ विधानसभा क्षेत्र से विधायक किसन कठोरे ने मांग की कि इस क्षेत्र में मालशेज घाट को चीन के आधार पर ग्लास स्काईवॉक के लिए मंजूरी दी जाए। इस क्षेत्र में सड़कों के लिए सरकार ने जो बड़े पैमाने पर मदद की है, इसके लिए उन्होंने सरकार के प्रति धन्यवाद व्यक्त किया।

मुख्यमंत्री श्री फडणवीस के हाथों से एसटी स्टैंड का भूमिपूजन, अनाज गोदाम के भूमिपूजन और म्हासा स्थित महाविद्यालय का भी ई-भूमिजन किया।

इस कार्यक्रम में सांसद कपिल पाटिल, विधायक सर्वश्री नरेंद्र पवार, किसन कथोरे, निरंजन डावखरे, पूर्व विधायक गोटीराम पवार, दिगंबर विशे, नगराध्यक्ष शितल तोंडलीकर, जिला परिषद के अध्यक्ष सुभाष पवार, कोकण विभागीय राजस्व आयुक्त शिवाजीराव दौंड, ठाणे के जिला अधिकारी राजेश नार्वेकर आदि उपस्थित थे।