‘प्रोत्साहक योजना’ व आधार ऐप लॉन्च,14 अप्रैल को बंपर ड्रा में मिलेंगे करोड़ों के ईनाम

'मन की बात’ में बोले मोदी

PM Modi

नई दिल्ली : दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी के बाद आज दूसरी बार ‘मन की बात’ में कहा, ”आज क्रिसमस के दिन, सौगात के रूप में, देशवासियों को दो योजनाओं का लाभ मिलने जा रहा है. भारत सरकार ग्राहकों के लिए और छोटे व्यापारियों के लिए आज से ‘प्रोत्साहक योजना’ की शुरूआत कर रही है.” पीएम ने ग्राहकों को प्रोत्साहन करने के लिए योजना- ‘lucky ग्राहक योजना’ और व्यापारियों को प्रोत्साहन करने के लिए योजना – ‘Digi धन व्यापार योजना’ का जिक्र किया.

पीएम मोदी ने कहा कि ये योजनाएं, समाज के सभी वर्गों, खास करके ग़रीब एवं निम्न मध्यम-वर्ग, उनको केंद्र में रख करके बनायी गई है. पीएम ने कहा कि ‘Digi धन व्यापार योजना’ प्रमुख रूप से व्यापारियों के लिए है. मोदी ने बताया कि पिछले कुछ ही दिनों में cashless कारोबार, बिना नगद का कारोबार, 200 से 300 प्रतिशत बढ़ा है.

उन्होंने कहा कि डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए सरकार लगातार नई नई योजनाएं ला रही है. इसी दिशा में आज एक और बड़ी शुरूआत होगी. आज एक नया आधार मोबाइल ऐप लांच किया जाएगा जिसके जरिए सिर्फ आधार नंबर की मदद से आप किसी भी दुकान पर पेमेंट कर सकेंगे, वह भी सिर्फ अपने अंगूठे की मदद से नोटबंदी के 47वें दिन ‘मन की बात’ में पीएम मोदी ने कहा कि क्रिसमस के दिन देशवासियों को दो योजनाओं का लाभ मिलने जा रहा है. उन्होंने कहा कि आज चारों ओर कैशलेस पेमेंट और खरीददारी को लेकर लोगों के मन में उत्सुकता है. मोदी ने कहा, ‘’आज से कैशलेस खरीददारी पर ईनाम की योजना शुरू होगी. 15000 लोगों को 100 दिनों तक रोज 1000 रुपये का ईनाम मिलेगा.’’

कैशलेस भारत और भ्रष्टाचार मुक्त भारत पर जोर दिया. ‘मन की बात’ कार्यक्रम का यर 27वां और इस साल का आखिरी एपिसोड था.

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश अब किसी भी कीमत पर भ्रष्टाचार को सहने के लिए तैयार नहीं है. उन्होंने कहा कि 8 नवंबर को भ्रष्टाचार के खिलाफ बड़ा हमला बोल दिया गया. उनके फैसले से लोगों को तकलीफ हुई लेकिन लोगों ने इस फैसले का साथ दिया.

मोदी ने घोषणा की कि आज से कैशलेस खरीददारी करने वाले ग्राहकों के लिए 14 अप्रैल को एक बंपर ड्रा होगा. जिसमें करोड़ों के ईनाम मिलेंगे. उन्होंने कहा कि कैशलेस माध्यमों से ग्राहकों को सामान देने वाले दुकानदारों को भी ईनाम मिलेगा. 3000 से ज्यादा की खरीददारी करने वालों को ईनाम नहीं मिलेगा. भारत में फिलहाल 30 करोड़ रुपे कार्ड हैं.

पीएम मोदी ने कहा, ”नोटबंदी से जितनी पीड़ा आपको होती है, उतनी ही पीड़ा मुझे भी होती है.” उन्होंने कहा, ”भांति-भांति अफवाहों के बावज़ूद भी देशवासियों के मन को कोई डुला नहीं सका है. जो लोग अफवाहें फैला रहे हैं कि राजनैतिक दलों को सब छूट है, ये गलत है.”