बिना नेट कनेक्शन मोबाइल बैंकिंग शुरू करने की तैयारी

नई दिल्ली : नोटबंदी से मची अफरातफरी के बीच सरकार ‘डिजिटल इंडिया’ की स्टोरी को नया मोड़ देने की कोशिश कर रही है. टेलिकॉम कंपनियों से ऐसी सस्ती टेक्नोलॉजी को सपोर्ट करने के लिए कहा गया है, जिससे कि बिना इंटरनेट कनेक्शन वाले आम फीचर फोन से भी मोबाइल बैंकिंग की जा सके.

कई साल की अनदेखी के बाद सरकार अनस्ट्रक्चर्ड सप्लीमेंटरी सर्विस डेटा (यूएसएसडी) को शुरू करवाने के लिए दबाव बना रही है. इसकी मदद से एकाउंट बैलेंस इंक्वॉयरी और छोटे फंड ट्रांसफर जैसे काम किए जा सकेंगे.

एनर्जी मिनिस्टर पीयूष गोयल के साथ शनिवार को हुई मीटिंग में बैंकिंग, टेलीकॉम और पेमेंट्स इंडस्ट्रीज के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में फैसला हुआ कि सरकार यूएसएसडी चैनल को बढ़ावा देने की पूरी कोशिश करेगी, जबकि टेलिकॉम कंपनियों को इस सर्विस को प्राथमिकता देनी होगी.

यूएसएसडी चैनल इंटर-एक्टिव टेक्स्ट मैसेज सिस्टम है, जिसका इस्तेमाल मोबाइल फोन सब्सक्राइबर अपने बैंक तक पहुंचने के लिए कर सकता है. देश के 90 करोड़ हैंडसेट्स में 60-65 करोड़ बेसिक फीचर फोन हैं. इनमें स्मार्टफोन जैसे एडवांस फीचर्स नहीं होते। एक सूत्र ने बताया कि डिजिटल इंडिया के तहत सामान्य हैंडसेट से मोबाइल बैंकिंग को बढ़ावा देने की कोशिश होगी.