नवरात्रि व गरबा मंडलों से प्लास्टिक उपयोग बंद करने मुहिम चलाएगी मनपा

आयुक्त ने स्वच्छ भारत अभियान की तैयारियों की समीक्षा की

नागपुर : नागपुर महानगर पालिका नवरात्रि व गरबा मंडलों के माध्यम से स्वच्छता का संदेश प्रसारित कर जनजागृति करेगी। मनपा आयुक्त श्री अभिजीत बांगर ने स्वच्छ भारत अभियान संबंधी तैयारियों की एक बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि धार्मिक पर्व के दौरान बड़ी संख्या में लोग नवरात्रि पंडालों में देवी दर्शन करने व गरबा खेलने जाते हैं । इस अवसर का उपयोग जनजागृति के लिए किया जा सकता है।

मनपा मुख्यालय में आयोजित स्वच्छ भारत अभियान संबंधी बैठक में अतिरिक्त आयुक्त श्री रविन्द्र ठाकरे, अतिरिक्त आयुक्त श्री राम जोशी, उपायुक्त डा रंजना लाडे, स्वास्थ्य अधिकारी डा प्रदीप दासरवार, डा सुनील कांबले व कौस्तुभ चटर्जी, ग्रीन विजिल फाउंडेशन तथा सेंटर फॉर सस्टेनेबल डेव्हलपमेंट की लीना बुधे उपस्थित थे।

मनपा आयुक्त श्री अभिजीत बांगर ने महात्मा गाँधी जी की 150 वी जन्म जयंती पर मनाए जाने वाले स्वच्छता सप्ताह के संबंध में कहा कि जोनल स्तर जागरूकता रैलियों का आयोजन किया जाना चाहिए । केन्द्र सरकार के स्वच्छ भारत अभियान के तहत नागपुर शहर का चयन देश के चुनिंदा शहरों में किया गया है जहां प्लास्टिक कचरा व्यवस्थापन हेतु plog run का आयोजन 2 अक्टूबर को करना है। आयुक्त ने मनपा परिसर को सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त करने का निर्देश देते हुए अन्य सरकारी कार्यालयों से भी सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग बंद कर अभियान में सहयोग करने का आग्रह किया ।

प्लास्टिक के बदले पर्यायी व्यवस्था को बढ़ावा देने का सुझाव देते हुए अभिजीत बांगर ने कहा कि महिलाओं के बचत गटो को प्रोत्साहित करना चाहिए ताकि वे प्लास्टिक के विकल्प का उत्पादन कर सकें । इन बचत गटो को शापिंग काम्पलैक्स व माल से जोड़ा जाएगा ताकि उनके उत्पादों की बिक्री हो व प्लास्टिक का उपयोग बंद करने में सफलता मिले। इन उत्पादों की एक प्रदर्शनी भी आयोजित करने का निर्देश उन्होंने दिया ।

मनपा शालाओ में जनजागृति कार्यक्रम आयोजित करने व बचत गटो के माध्यम से प्लास्टिक संकलित करने एक अभियान छेड़ने का भी निर्देश दिया । उन्होंने मंगल कार्यालय व केटरिंग संचालकों की बैठक आयोजित करने का निर्देश दिया । बैठक में सभी सहायक आयुक्त व एन जी ओ के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे ।