मुंबई सीरियल ब्लास्ट का आरोपी अबू बकर दुबई से गिरफ्तार

INDIA-BLASTS-011--621x414

मुंबई : सुरक्ष एजेंसियो को आज बड़ी कामयाबी मिली है. १९९३ की मुंबई सीरियल ब्लास्ट के आरोपी और मोस्ट वांटेड आतंकी अबू बकर को दुबई से गिरफ्तार कर लिया है. अबू बकर ने ही मुंबई के सीरियल ब्लास्ट में इस्तमाल हुए आरडीएक्स को पाकिस्तान से भारत पहुंचाया था. अबू बकर का पूरा नाम अबू बकर अब्दुल गफूर शेख है. उसकी गिरफ़्तारी के बाद पुलिस को और बहुत जानकारी मिलने की उम्मीद है.

अबू बकर ब्लास्ट से पहले एलेक्ट्रोनिक, सोना और कपड़ो की स्मगलींग करता था. बताया जाता है कि दाऊद ने ब्लास्ट में इस्तेमाल होने वाली आरडीएक्स लाने की जिम्मेदारी बौ बकर को दी थी. जांच में पता चला था कि वह रायगढ़ के रस्ते आरडीएक्स को मुंबई लाया था. १९९३ के बम ब्लास्ट के बाद वह भारत से भाग गया था.

वह पिछले कई वर्षो से गल्फ देशो में छिपा था. उसके खिलाफ १९९७ में रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया गया था. तब से भारतीय एजेन्सिया उसके पीछे लगी थी बार वह बच के निकल जाता था. लेकिन इसबार उसे गिरफ्तार कर लिया गया.

गौरतलब है कि १२ मार्च १९९३ में हुए मुंबई बम ब्लास्ट में २५७ लोगो की मौत होगी थी वही ७१३ लोग घायल होगये थे. मुंबई के १२ जगहों पर एक साथ १२ धमाके हुए थे. मुंबई में हुए बम ब्लास्ट को करने का आरोप डी कंपनी और दाऊद इब्राहिम पर लगा था.