मायावती के भाई-भाभी की ४०० करोड़ की संपत्ति जप्त

Mayawati And Anand Kumar

नई दिल्ली : बसपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती के भाई आनंद कुमार और भाभी मुश्किल में आ गए है। क्योंकि आयकर विभाग ने उनके बेनामी प्लॉट को जप्त कर लिया है जिसकी कीमत ४०० करोड़ है। आनंद कुमार और उनकी पत्नी विचित्रलता इन दोनों के बेनामी प्लॉट को जब्त करने का आदेश १६ जुलाई को दिया गया था। उसके बाद १८ जुलाई को आयकर विभाग ने यह कार्रवाई की।

मायावती ने हाल ही में आनंद कुमार को बहुजन समाज पार्टी (बसपा) का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नियुक्त किया है।

यह जमीन दिल्ली के पास नोएडा में है। मायावती का भाई आनंद कुमार इन संपत्ति की जांच कर रहे थे। उसी दरम्यान उनके पास बेनामी प्लाट होने का अंदेशा आयकर विभाग को हुआ जिसके बाद उनहोंने ने छापा मारकर कार्रवाई की।

आयकर विभाग ने यह भी कहा कि आनंद कुमार के नाम पर एक और बेनामी संपत्ति है। उन्होंने स्पष्ट किया कि इस संपत्ति पर भी आयकर विभाग कब्ज़ा कर सकता है। आयकर विभाग के अलावा ईडी भी इस मामले की जांच की प्रक्रिया में है। जिस प्लॉट को जब्त किया गया है, उसमें सात एकड़ जमीन है।

सूत्रों के अनुसार, इस जांच के घेरे में मायावती भी आ सकती हैं। जबकि, आयकर विभाग आने वाले दिनों में आनंद कुमार के कई अन्य बेनामी संपत्तियों पर भी कार्रवाई कर सकता है। हालांकि इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।