फैनी तूफान के वजह से ओडिशा में भारी नुकसान

Fannie Hurricane

भुवनेश्वर :- ओडिशा ने फैनी तूफान के वजह से भारी नुकसान और तभाई मचाई है. तटवर्तीय जिले पूरी में तूफान से ज्यादा नुकसान हुआ है. जिले के पुरानी इमारतों, कच्चे घरों, अस्थायी दुकानों को भारी नुकसान पहुंचा है. वही तूफान से अबतक 3 लोगों की मौत हो चुकी है और करीब 160 लोग घायल हैं. बिजली और टेलिकॉम सेवा पूरी तरह से ध्वस्त हो चुकी है.

राजधानी भुवनेश्वर स्तिथ एम्स में एक इमारत की छत का एक हिस्सा टूट गया, लेकिन सभी छात्र, स्टॉफ और मरीज सुरक्षित बताए गए हैं। ‘फोनी’ के कारण भुवनेश्वर में एम्स पीजी 2019 परीक्षा को रद्द कर दिया गया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी देते हुए बताया कि स्थिति सामान्य होने पर परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. यह परीक्षा 5 मई रविवार को होनी थी. उधर, एनडीआरएफ और प्रदेश का सुरक्षाबल आपदा राहत और सड़कों को साफ करने के काम में लगा हुआ है. बीजू पटनायक इंटरनैशनल एयरपोर्ट को भी तूफान की वजह से काफी नुकसान पहुंचा है.

बतादे कि चक्रवाती तूफान ‘फोनी’ ने शुक्रवार की सुबह भारी बारिश और करीब 225 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार की प्रचंड हवाओं के साथ ओडिशा तट पर दस्तक दी. भयंकर तूफान के कारण इसके प्रभाव वाले इलाकों में कई जगह पेड़ उखड़ गए हैं, झोपड़ियां तबाह हो गई हैं और पुरी के कई इलाके पानी में डूबे हुए हैं. इसके साथ ही तकरीबन 12 लाख लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया है.