घटेगी गैस की कीमतें : पीयूष गोयल

नई दिल्ली : केंद्रीय बिजली, कोयला, नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) पीयूष गोयल ने बुधवार को कहा कि गैस आधारित बिजली संयंत्रों की दक्षता से भविष्य में गैस की कीमतों में कमी आएगी.

गोयल ने कहा कि रियायती और लगातार बिजली उपलब्ध कराने के लिए ऊर्जा संपन्न राष्ट्रों के साथ भागीदारी और नई तकनीक के साथ सर्वोत्तम कार्यो का आदान-प्रदान करना जरूरी है.

पेट्रोटेक-२०१६ के दौरान ‘भविष्य का ईंधन हाइड्रोकार्बन : विकल्प और चुनौतियों’ पर आयोजित एक मंत्रिस्तरीय सत्र की अध्यक्षता करते हुए पीयूष गोयल ने कहा कि पेट्रोटेक-२०१६ ने एक तरफ नए व्यापार संबंधों के निर्माण और विश्व के सर्वोत्कृष्ट कार्यो एवं विशेषज्ञता के आदन-प्रदान करने का मंच तथा दूसरी ओर इस क्षेत्र के अत्याधुनिक तकनीक के लिए महत्वपूर्ण बैठक स्थल स्थापित किया है.

गोयल ने कहा कि १२वें अंतर्राष्ट्रीय तेल एवं गैस सम्मेलन में तेल उत्पादक और निर्यातक देशों तथा तेल और गैस सेक्टर में इतनी बड़ी भगीदारी को देख कर उन्हें हार्दिक खुशी हो रही है.

उन्होंने कहा, “भारत सरकार जीवाश्म ईंधन के आयात पर अपनी निर्भरता को कम करने तथा तेल एवं गैस के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनने के लिए समग्र ढांचा तैयार कर रही है. इस मामले में कोई भी नीति परिवर्तन भारत की पेरिस जलवायु सम्मेलन में जीडीपी की तुलना में कार्बन घनत्व को कम करने के लक्ष्य के अनुसार ही होगा.”