हिना गावित ने अपना गढ़ बरकरार रखा, नंदुरबार में जीती भाजपा

Hina gavai

नंदुरबार : पिछली बार भाजपा ने कांग्रेस या गांधी परिवार, नंदुरबार निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस पर कब्जा किया था। इस बार भी भाजपा की हिना गावित ने 95,629 वोटों से शानदार जीत दर्ज की है। हिना गावित ने उत्तर महाराष्ट्र के नंदुरबार निर्वाचन क्षेत्र में छह लाख 39 हजार 136 वोट लेकर मतदान जीता। कांग्रेस उम्मीदवार के सी पी पाडवी को 5 लाख 41 हजार 930 वोट मिले।

उत्तर महाराष्ट्र नंदुरबार में आदिवासी जनजाति का स्थान है। इस समय यह स्थान अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है। हिना गावित को 49.86 प्रतिशत मत मिले और कुल मतों का 42.4 प्रतिशत मतदान हुआ। गावित को 1910 पोस्टल वोट मिले और पाडवी के पद 1577 पोस्टल वोट से गिर गए।

कांग्रेस की स्वतंत्रता के बाद, नंदुरबार निर्वाचन क्षेत्र, भाजपा, पिछले चुनावों में पहली बार, गायन के माध्यम से हिना को कैद किया गया। पिछले कुछ दिनों से, भाजपा का आंतरिक समूह इस मतदाता के सामने आया। इसलिए, एक तस्वीर थी कि गावित इस चुनाव के लिए सख्त होंगे। हालांकि, हिना गावित फिर से जीत गई हैं।

स्वतंत्रता के बाद कांग्रेस गढ़ रहा नंदुरबार मतदार क्षेत्र पिछले चुनाव में पहली बार भाजपा ने डॉ. हीना गावित के जरिये कब्जा किया है। पिछले कुछ दिनों से इस मतदार क्षेत्र में भाजपा के अंतर्गत समूह सामने आई थी। इसलिए गावित के लिए यह चुनाव कठिन जाएगा ऐसा चित्र दिख रहा था। लेकिन हिना गावित ने फिर एक बार विजय हासिल की है ।

सांसद के कार्यकाल के दौरान, डॉ हिना गावित ने नंदुरबार-सूरत रेल मार्ग के काम में तेजी लाई और रेलवे के विविधीकरण कार्य के लिए अधिक धनराशि लाने की कोशिश की। जिले में जाने वाला राष्ट्रीय राजमार्ग विस्तार के लिए लाखों की धनराशि देता है। केंद्र द्वारा शुरू की गई उज्ज्वला योजना के माध्यम से जिले को डेढ़ करोड़ कनेक्शन वितरित करने के ढाई साल बाद, हिना गावित ने सुदूर इलाकों में घर-घर तक पहुंचने के लिए संघर्ष किया। ‘हर घर बिजली’ अभियान से एक लाख से अधिक घरों को स्वतंत्रता के बाद की पहली बिजली कनेक्शन पहुंचाई है। केन्द्रीय विद्यालय, एकलव्य विद्यालय आदि का विकास, हिना गावित के विकास का एक अभिन्न अंग रहा है।