सरकार जल्द लाएगी प्लास्टिक के नए नोट

new-notes

दिल्ली : नोटबंदी के विषय में सकार रोज नए ऐलान कर रही है. सरकार ने इसी क्रम में आज लोकसभा में जानकारी दी कि जल्द ही प्लास्टिक के नोट आएंगे. सरकार ने इसके लिए कच्चा माल भी खरीदना शुरू कर दिया है. सरकार से पूछा गया था कि कि क्या आरबीआई की तरफ से कागज के नोटों की जगह प्लास्टिक नोट लाने का कोई प्रस्ताव है?

लोकसभा में वित्त राज्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने लिखित जवाब में बताया, ”प्लाटिक या पॉलीमर आधारित बैंकनोट जारी करने का निर्णय लिया जा चुका है.” रिजर्व बैंक लंबे समय से प्लास्टिक नोट लाने की प्लानिंग कर रहा था.

सरकार ने फरवरी 2014 में संसद को जानकारी दी थी देश के पांच शहरों में फील्ड ट्रायल के तौर परह 10-10 रुपये के एक अरब प्लास्टिक नोट उतारे जाएंगे. इन शहरों का चुनाव भौगोलिक और जलवायु विभिन्नताओं के आधार पर किया जाएगा. ये चयनित शहर थे कोच्ची, मैसूर, जयपुर, शिमला और भुवनेश्वर.

प्लाटिक नोट की खासियत की बात करें तो इनकी उम्र पांच साल होती है और इनकी नकल करना बेहद मुश्किल होता है. प्लास्टिक नोट कागज के नोट से ज्यादा साफ होते हैं. इस तरह के नोट सबसे पहले जाली नोटों की समस्या से निपटने के लिए ऑस्ट्रेलिया में जारी किए गए थे.