मुफ्त स्मार्टफोन, लैपटॉप और किसानों को कर्जमाफ़ी : बीजेपी का घोषणापत्र

कर्नाटक : भाजपा ने शुक्रवार को कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए घोषणापत्र जारी किया है। किसानों को एक लाख रुपए की कर्जमाफी, गरीब परिवार के लिए मुफ्त स्मार्टफोन, कॉलेज में प्रवेश करने वाले हर छात्र को मुफ्त लैपटॉप देने का वादा इस घोषणापत्र में किया है।

बीजेपी का घोषणापत्र शुक्रवार को भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष येडीयुरप्पा, केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और कर्नाटक के अन्य नेताओ की उपस्थिति में प्रकाशित किया गया। येडीयुरप्पा ने कहा इस घोषणापत्र में किसान, महिला और युवाओं पर ज्यादा जोर दिया गया है। इसके अलावा, गो हत्या प्रतिबंध कानून राज्य में अनुमोदित किया जाएगा ऐसा उन्होंने बताया।

किसानों के लिए क्या ?

कर्नाटक में किसानों के कल्याण के लिए कृषि विभाग का एक स्वतंत्र बजट होगा। इसके अलावा, किसानों के लिए शुरू की गई विभिन्न योजनाओं की निगरानी के लिए अलग-अलग विभाग स्थापित किए जाएंगे। यह विभाग मुख्यमंत्री के अधीन होगा। राज्य में सभी सिंचाई परियोजनाएं 2023 तक पूरी की जाएंगी। ऐसे आश्वासन इस समय किसानों को दिए गए।

महिलाओं के लिए क्या ?

बीजेपी ने ‘स्त्री उन्नति फंड’ योजना के तहत कर्नाटक में महिलाओं के लिए 10 हजार करोड़ रुपये प्रावधान का आश्वासन दिया है। इसके अलावा, गरीब परिवार की महिलाओ और लड़कियों को मुफ्त सैनिटरी नैपकिन प्रदान किए जाएंगे, और महिला सुविधा योजना के तहत महिलाओं को एक रुपये में सैनिटरी नैपकिन उपलब्ध किये जायेंगे।

महिला अत्याचार के खिलाफ अपराधों की जांच के लिए एक विशेष जांच दल की स्थापना की जाएगी। इसमें 1 हजार महिला पुलिस नियुक्त किये जायेंगे। इसके अलावा, गरीब परिवार की लड़कियों के विवाह के लिए ‘विवाह मंगल योजना’ शुरू की जाएगी। इसके तहत, उन्हें 3 ग्राम सोना और 25 हजार रुपये की मदद की जाएगी। साथ ही, इन महिलाओ को मुफ्त स्मार्टफोन प्रदान किये जायेंगे।

युवाओं के लिए क्या?

बीजेपी ने राज्य में मुख्यमंत्री लैपटॉप योजना शुरू करने का आश्वासन दिया। इस योजना के तहत, कॉलेज में प्रवेश करने वाले हर छात्र को मुफ्त लैपटॉप प्रदान किए जाएंगे।