समुद्री मत्स्य पालन व्यवसाय प्रशिक्षण के लिए 20 जून तक आवेदन करने की अपील

Marine Fisheries Business Training

मुंबई: समुद्री मत्स्य पालन व्यवसाय , नौकायन व समुद्री इंजिन रख रखाव तथा परिचालन’ ( ‘मरीन फिशरीज बिजनेस, नेविगेशन और मरीन इंजन मेंटेनेंस एंड ऑपरेशन’) के 6 महीने के प्रशिक्षण वर्ग के लिए मत्स्य व्यवसाय प्रशिक्षण केंद्र में 20 जून तक आवेदन करने का आवाहन किया गया है ।

मत्स्य व्यवसाय का विकास और विस्तार के दृष्टिकोण से मत्स्य व्यवसाय में इच्छुक प्रशिक्षणार्थियों को ‘ समुद्री मत्स्य पालन व्यवसाय , नौकायन व समुद्री इंजिन रख रखाव तथा परिचालन ‘ का 6 महीने का प्रशिक्षण वर्सोवा स्थित मत्स्य व्यवसाय प्रशिक्षण केंद्र में प्रदान किया जाता है । वर्ष 2019-2020 के प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन 1 जुलाई से 31 दिसंबर 2019 तक 6 महीने की अवधि के लिए किया गया है। इस प्रशिक्षण के लिए, प्रशिक्षणार्थियों से प्रति माह 450 रुपये और गरीबी रेखा के तहत प्रशिक्षुओं के लिए 100 रुपये प्रति माह शुल्क लिया जाएगा।

प्रशिक्षणार्थी चयन के लिए पात्रता इस प्रकार हैं। प्रशिक्षणार्थी को सक्रिय मछुआरा और स्वस्थ होना चाहिए। प्रशिक्षणार्थी की आयु 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए। तैरना आना आवश्यक है। प्रशिक्षणार्थी को कम से कम चौथी कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। प्रशिक्षणार्थी को मछली पकड़ने का न्यूनतम 2 वर्ष का अनुभव होना चाहिए। उसे बायोमेट्रिक कार्डधारक अथवा आधार कार्डधारक होना चाहिए। संबंधित संस्था की सिफारिश के साथ निर्धारित आवेदन पत्र पूर्ण रूप से भरा जाना चाहिए। प्रशिक्षणार्थी यदि गरीबी रेखा से नीचे का है, तो आवेदन पत्र के साथ संबंधित प्रमाण पत्र, संबंधित समूह विकास अधिकारी के प्रमाण पत्र की सत्य प्रतिलिपि का जोड़ा जाना आवश्यक है।

निर्धारित पात्रता की पूर्ति करने वाले इच्छुक मछुआरे मत्स्य व्यवसाय प्रशिक्षण केंद्र, पांडुरंग रामले मार्ग, तेरे गली, वर्सोवा, मुंबई -61 पर 20 जून 2019 तक आवेदन करें , ऐसा आवाहन किया गया है ।