ईडी ने अलगाववादी नेता शब्बीर अहमद शाह की संपत्ति जब्त की

Shabbir Ahmed Shah

नई दिल्ली : प्रवर्तन निदेशालय का अलगाववादियों के खिलाफ शिकंजा कस्ते जा रहा है. इसी के तहत ईडी ने अलगाववादी नेता शब्बीर शाह की ढाई करोड़ से ज्यादा की संपत्ति जब्त कर लिया है.

प्रवर्तन निदेशालय के अनुसार, अलगाववादी नेता शब्बीर अहमद शाह आतंकी संगठन ‘जैश-ए-मोहम्मद’ के सक्रीय कार्यकर्ता असलम वानी के जरिए पाकिस्तान स्थित हमदर्दों के द्वारा श्रीनगर में हवाला ऑपरेटरों से भेजे गए पैसे को इकट्ठा करता है. वह अपने साथी मोहम्मद के साथ अवैध गतिविधियों को अंजाम देने में शामिल रहा है.

यह भी पढ़ें : नीरव मोदी की जमानत पर आज फैसला

प्रवर्तन निदेशालय ने दिल्ली पुलिस की चार्जशीट के आधार पर प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत जांच शुरू की. ईडी ने असलम वानी व शाह के खिलाफ सितंबर 2017 में आरोप पत्र दाखिल किया था. एजेंसियों का कहना है कि शाह एक बेहद रसूखदार नेता हैं. उनके पास 19 संपत्ति हैं जिनमें मकान, फ्लैट व होटल है जिसकी कीमत तीन करोड़ से ज्यादा है.

ईडी ने शब्बीर शाह की इफंदी बाग, रावलपोरा और श्रीनगर स्थित संपत्तियों को जब्त किया है. ये सभी संपत्तियां मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत जब्त की गई हैं. साल 1999 में इनकी संपत्तियों की कीमत तकरीबन 25 लाख रुपये थी. ईडी ने इस मामले में शाह को 26 जुलाई 2017 को गिरफ्तार किया था.

बतादे कि, अलगाववादी नेता शब्बीर शाह पिछले 20 महीने से हिरासत में हैं. हाईकोर्ट ने मामले में सह आरोपी असलम वानी को 18 जनवरी 2019 को जमानत दे दी थी. अदालत ने आतंकी फंडिंग के मामले में वानी को 2010 में बरी कर दिया था और उस पर हाईकोर्ट ने भी मुहर लगा दी थी.