विदर्भ में लगातार बारिश , नदियों में बाढ़

Nagpur

नागपुर : गढ़चिरोली जिले में लगातार ४८ घंटो से मुसलाधार बारिश हो रही है। इसके अलावा, नागपुर जिले के सूखाग्रस्त नरखेड तालुका में भारी बारिश के बाद, कई छोटी नदियों और नाले में बाढ़ की स्थिती निर्माण हो गई है। जलालखेड़ा – वरुड़ मार्ग पर भरसिंगी के पास जाम नदी पर बाढ़ आ गई है। जिस वजह से सुबह कुछ देर के लिए यातायात रुक गया था। नागपुर जिले में सूखाग्रस्त काटोल तालुका में कल भारी वर्षा हुई।

लेकिन, कलमेश्वर तालुका में संतोषजनक वर्षा न होने के कारण, फसलों और पीने के पानी की स्थिति चिंताजनक है। नागपुर जिले में तीन तालुका: नरखेड, काटोल और कलमेश्वर में सूखे की घोषणा की गई है। कल से, नरखेड और काटोल तालुकों में भारी बारिश हुई है लेकिन कलमेश्वर तालुका में अब भी बारिश नहीं हुई है।

भारी बारिश के कारण गढ़चिरोली जिले में ४८ घंटे से लगातार बारिश होने की वजह से भमारगढ़ के पर्लकोटा नदी में बाढ़ आ गई है। बीती रात अचानक जल स्तर बढ़ने से सौ से अधिक घर और चालीस से अधिक दुकानें पानी के नीचे चली गईं। जल स्तर अभी भी बढ़ रहा है और भामरगढ़ चारों तरफ से पानी से घिरा हुआ है।

प्रशासन ने बाढ़ पीड़ितों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाने का काम शुरू कर दिया है। अलाप्पल्ली – भामरगढ़ मार्ग पर कुमारगुड़ा नाले के समतल होने के कारण पूरा मार्ग बंद हो गया है। इस बीच, आज बारिश की चेतावनी दी गई है और भामरागढ़ सबसे अधिक प्रभावित होने की संभावना है।