सीएजी ने राफेल डील की रिपोर्ट राष्ट्रपति को भेजी

rafale-deal_650x400_41518172565

नई दिल्ली : राफेल मामले में संसद से लेकर सड़क तक शुरू विरोध के बीच नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) ने अपनी रिपोर्ट राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को भेज दी है. मीडियो रिपोर्ट के अनुसार सोमवार को ही कैग ने राफेल डील पर तैयार अपनी रिपोर्ट को आधिकारिक तौर पर राष्ट्रपति भवन भेजा है.

रिपोर्ट में बताया गया है कि कैग ने राफेल पर 12 चैप्टर लंबी विस्तृत रिपोर्ट तैयार की है. कुछ हफ्ते पहले ही रक्षा मंत्रालय ने राफेल पर विस्तृत जवाब और संबंधित रिपोर्ट कैग को सौंपी थी, जिसमें खरीद प्रक्रिया की अहम जानकारी के साथ 36 राफेल की कीमतें भी बताई गईं थीं. प्रोटोकॉल के तहत कैग ने इस रिपोर्ट को राष्ट्रपति के पास भेजा है. अब इस रिपोर्ट को लोकसभा स्पीकर के ऑफिस और राज्यसभा चेयरमैन के ऑफिस को भेजी जाएगी. इसके बाद रिपोर्ट को लोकसभा और राज्यसभा में रखा जा सकता है.

गौरतलब है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी राफेल मामले को लेकर मोदी सरकार और प्रधानमंत्री मोदी पर हमलावर है. अपनी हर रैली और सभा में राफेल को लेकर प्रधानमंत्री मोदी पर निशाना साधते रहते है. राफेल पर सरकार को विपक्ष के साथ साथ अपने सहयोगी शिवसेना के विरोध का सामना करना पड़ता है.