200 करोड़ की शादी के बाद, हिल स्टेशन बना डंपिंग ग्राउंड

200 crore marriage

देहरादून :- डेस्टिनेशन वेडिंग अब भारतीयों के लिए कोई नई बात नहीं है। कई हस्तियों से, उच्च मध्यम वर्ग के लोग भी विभिन्न परित्यक्त स्थानों और गंतव्य शादी में जाते हैं। पिछले कुछ दिनों से उत्तराखंड के देहरादून में इस तरह के हाई प्रोफाइल डेस्टिनेशन वेडिंग की चर्चा थी। देहरादून के औली में इस शादी के लिए लगभग २०० करोड़ रुपए खर्च किए गए थे। इस शादी के लिए बड़े मंच बनाए,एक बड़ा मंडप बनाया गया । लेकिन विवाह समारोह खत्म होने के बाद औली में तकरीबन ४००० किलो कचरा जमा होने से पर्यटन स्थल डम्पिंग ग्राउंड में तब्दील हो गया है। स्थानीय नगरपालिका के अधिकारियों को इस कचरे के निपटान के बारे में कोई पता नहीं है, और यह सवाल अधिकारियों और स्थानीय निवासियों द्वारा उठाया गया है।

दक्षिण अफ्रीका में भारतीय उद्योजक अतुल गुप्ता के दोनों बेटे मतलब सूर्यकांत और शशांक की शादी पिछले सप्ताह औली में सम्पन्न हुई। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री की उपस्थिति से लेकर कटरीना कैफ के डांस की वजह से यह शादी चर्चा में रही।

इस विवाह के लिए २०० करोड़ रूपये खर्च किये गए है। इस शादी में लगने वाले सेट, ग्लास हाउस, आलीशान मंडप,स्विट्जरलैंड से फूलों का मंडप ऐसे अन्य चीजे शादी में लगी। लेकिन विवाह के बाद होने वाली सभी चीजें कचरे में जमा हो गई हैं। समाचार पत्र के अनुसार, जोशीमठ नगरपरिषद के अनिल कुमार के नेतृत्व में, इस विवाह समारोह के बाद पूरे क्षेत्र की सफाई की जाएगी। कुमार और उनके २० सहयोगियों ने लगभग ४००० किलोग्राम अपशिष्ट कचरे को नष्ट करने की योजना बनाई है, जिसमें प्लास्टिक, कांच, मेहमानों द्वारा निकाला जाने वाला भोजन शामिल है।