३५२ सखी मतदान केंद्रों पर चलेगा केवल महिला राज

Sakhi Polling Stations

मुंबई :- विशेष रूप से महिलाओं के लिए , महिलाओं के द्वारा नियंत्रित किये जाने वाले तथा व्यवस्थापन पर जोर देने वाले 352 ‘सखी मतदान केंद्र’ राज्य में स्थापित किये जाने वाले हैं। प्रत्येक विधानसभा चुनाव क्षेत्र में कम से कम एक और अधिक से अधिक तीन ऐसे केंद्र स्थापित किये जाएंगे।

इन मतदान केंद्रों पर पुलिस से लेकर चुनाव कार्य के अधिकारी और कर्मचारियों सहित सभी महिलाएँ होंगी।

लैंगिक समानता तथा मतदान प्रक्रिया में महिलाओं का अधिकाधिक सकारात्मक सहभाग हो इस दृष्टि से सखी मतदान केंद्र स्थापित किये जाएँगे।

सब कुछ महिलाओं के द्वारा नियंत्रित किये जाने वाले इन मतदान केंद्रों पर कोई विशेष रंग इस्तेमाल नहीं किया जाएगा । इन केंद्रों पर किसी विशेष राजनीतिक दल के रंग का अनावश्यक इस्तेमाल न किया जाए , ऐसे स्पष्ट निर्देश भारतीय चुनाव आयोग द्वारा दिये गये हैं।

इन केंद्रों पर तैनात होने वाली महिलाएं अपनी पसंद की कोई भी रंग की पोशाक व परिधान पहन सकती हैं । इन केंद्रों को अधिक से अधिक आकर्षक और सुंदर बनाने के लिए रंगोली, रंग और स्वच्छता पर विशेष जोर दिया जाएगा।

इस प्रकार के केंद्रों का चयन करते समय सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। संवेदनशील ठिकानों से बचते हुए तहसील कार्यालय , पुलिस थानों के निकट ऐसे केंद्र बनाये जाएँगे। जिन मतदान केंद्रों पर चुनाव प्रक्रिया के अधिकारियों का स्थायी संपर्क रहेगा, वैसे केंद्रों का चयन ‘ सखी मतदान केंद्र’ के रूप में किया गया है।