सेवाग्राम विकास योजना के तहत 18 करोड़ रुपये निधी वितरित – सुधीर मुनगंटीवार

Sudhir Mungantiwar

मुंबई : वर्धा के सेवाग्राम और क्षेत्र के विकास के लिए 266 करोड़ रुपये की विकास योजना को मंजूरी दी गई है, जिसे महात्मा गांधी की वास्तविकता के साथ पुनर्निर्मित किया जा रहा है। इनमें से 162 करोड़ रुपये के कार्यों को बेहतर प्रशासनिक स्वीकृति दी गई है।

सेवाग्राम विकास ढांचे के लिए, वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए 51 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है। इसमें से 53 प्रमुख निर्माणों, कार्यालयीन खर्च और व्यावसायिक सेवाओं पर खर्च के लिए जिला कलेक्टर वर्धा को 18 करोड़ रुपये वितरित किए गए हैं ऐसी जानकारी वित्तमंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने दी है।

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर, महात्मा गांधी के विचारों को पूरे देश में फैलाया जाएगा। केंद्र और राज्य सरकारें इस दृष्टि से स्मृति में विभिन्न कार्यक्रमों की योजना बना रही हैं।

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर, केंद्र और राज्य सरकार द्वारा राज्य में संयुक्त रूप से कार्यान्वित किए जा रहे कार्यक्रम के लिए 150 करोड़ रुपये की निधि उपलब्ध कराई गई है। इस कार्यक्रम की विभागीय योजना पर काम चल रहा है ऐसी जानकारी श्री. मुनगंटीवार ने दी।

श्री. मुनगंटीवार ने बताया, महात्मा गांधी जी ने गाँवों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए “गाँव की तरफ चलो” का आग्रह किया था। महात्मा गांधी की 150वीं जयंती द्वारा इस अपील को एक वास्तविकता बनाने के लिए सरकार का संकल्प है। इस दृष्टि से सरकार ने गाँव की व्यवस्था के सशक्तिकरण को प्राथमिकता दी है। यह बारा बलुतेदार सिस्टम को सक्षम करेगा, जो मुख्य रूप से ग्रामीण अर्थव्यवस्था का एक प्रमुख घटक है। खादी ग्रामोद्योग निगम के माध्यम से कुटीर उद्योगों, लघु उद्योगों को बढ़ावा देने की योजना है। इसके लिए खादी ग्रामोद्योग बोर्ड ने बजट में 100 करोड़ रुपये का बजट रखा है।