भारत-फ्रांस के बीच 14 अहम समझौतो पर हुए हस्ताक्षर

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के बीच शनिवार को हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय बातचीत हुई। इसके बाद दोनों नेताओं ने ज्वाइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस की। वहा पर नरेंद्र मोदी ने कहा- “हमारी (इंडिया-फ्रांस) स्ट्रैटजिक पार्टनरशिप भले ही 20 साल पुरानी हो, लेकिन हमारे देशों और हमारी सभ्यताओं की आध्यात्मिक साझेदारी सदियों पुरानी है। 18वीं सदी से लेकर आज तक पंचतंत्र की कहानियों, महाभारत और रामायण के जरिए फ्रांसीसी विचारकों ने भारत को गहराई से समझा और जाना है। रोम्यां रोला, विक्टर ह्यूगो जैसे लोगों ने भारत का गहरा अध्ययन किया है।”

इस दौरान दोनों देशों के बीच इस 14 समझौतो पर हुए हस्ताक्षर

1. ड्रग्स की तस्करी और उसकी रोकथाम
2.माइग्रेशन और मोबिलिटी पार्टनरशिप
3. एजुकेशन
4. रेलवे में तकनीकी सहयोग बढ़ाना
5. इंडो-फ्रांस रेलवे फोरम का गठन
6.ऑर्म्ड फोर्स में लॉजिस्टिक सपोर्ट
7. पर्यावरण
8.अर्बन डेवलपमेंट
9. गोपनीय जानकारी को तीसरे पक्ष को साझा नहीं करना
10.मैरीटाइम अवयेरनेस मिशन
11. न्यूक्लियर पावर में सहयोग
12.हाइडोग्राफी और मैरीटाइम कार्टोग्राफी में सहयोग
13. स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में सहयोग
14.सोलर एनर्जी

मैक्रों के तीन दिन के दौरे में रविवार को मैक्रों और मोदी अंतरराष्ट्रीय सोलर गठबंधन की पहली समिट का इनॉगरेशन करेंगे। इसकी थीम जलवायु परिवर्तन और पर्यावरण है। ये समिट राष्ट्रपति भवन में होगी। इसमें 21 देशों के राष्ट्राध्यक्ष और चार देशों के प्रधानमंत्रियों के अलावा 125 देशों के रिप्रेजेंटेटिव भी हिस्सा लेंगे।

सोमवार को मैक्रों उत्तर प्रदेश में मिर्जापुर के दादर काला गांव में 75 मेगावाट के सोलर प्लांट का इनॉगरेशन करेंगे। वे बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में बने पंडित दीनदयाल उपाध्याय हस्तकला संकुल का दौरा करेंगे।