जीएसटी पर मिली बड़ी राहत, 68 चीजें हुई सस्ती !

Arun Jaitley

नई दिल्ली: जीएसटी परिषद की बैठक में आम आदमी को राहत मिली है. जीएसटी परिषद ने बैठक में 29 चीजों पर जीएसटी को घटाकर 0 फीसदी कर दिया है. जिन उत्पादों पर जीएसटी कम किया गया है, उनमें ज्यादा हैंडीक्राफ्ट के उत्पाद शामिल हैं. इसके साथ ही परिषद ने 39 चीजों पर जीएसटी कम करके 5 फीसदी व 12 फीसदी कर दिया है.

फिलहाल जीएसटी रिटर्न भरने के लिए फॉर्म का सरलीकरण करने को लेकर कोई फैसला नहीं हुआ है. इसके बारे में 10 दिन बाद वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से फिर से बैठक होगी. इसके अलावा रियल इस्टेट को जीएसटी के तहत लाने पर भी कोई फैसला इस बैठक में नहीं हो सका. हालांकि इस पर चर्चा जरूर हुई है.

दरअसल कारोबारी लंबे समय से यह मांग कर रहे थे कि जीएसटीआर रिटर्न भरना आसान किया जाए. इस बैठक से यह उम्मीद लगाई जा रही थी कि सरकार जीएसटीआर-1, जीएसटीआर-2 जैसे कई फॉर्म भरने से निजात दिला सकती है. लेकिन विषय में कोई निंर्णय नहीं लिया गया.

समय-समय पर वित्त मंत्री अरुण जेटली समेत सरकार के कई नेताओ ने रियल इस्टेट को जीएसटी के तहत लाने की बात की थी. इसके बावजूद इस बैठक में रियल इस्टेट को जीएटी के दायरे में लाने पर कोई फैसला नहीं हुआ. रियल इस्टेट के जीएसटी के दायरे में आने से आम लोगों को स्टांप ड्यूटी समेत कई चीजों पर होने वाले खर्च से निजता मिल सकता है.

इस बैठक से यहाँ भी उम्मीद लगाई जा रही थी के पेट्रोल और डीजल को जीएसटी के दायरे में लाया जा सकता है. परन्तु इस पर भी कोई फैसला नहीं लिया गया है.