चुनाव नामांकन के पहले दिन ही नहीं खुला खाता

Nagpur

नागपुर: 21 फरवरी को होने जा रहे नागपुर महानगरपालिका चुनाव के लिए शुक्रवार से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हुई. नामांकन की ऑनलाइन प्रक्रिया ने प्रत्याशियों को खूब छकाया. सर्वर ने धोखा दे दिया तो उम्मीदवार परेशान रहे. तकनीकी दिक्कतों के कारण नामांकन का एक भी खाता नहीं खुला. नगर परिषद चुनाव में अॅनलाइन नामांकन दाखिल करने का प्रयोग सफल होने के बाद महानगरपालिका और जिला परिषद में इस प्रयोग को सख्ती से लागू किया गया है.

उम्मीदवारों को पहले ऑनलाइन अपना नामांकन जमा करना है. ऑनलाइन ही सारी गोपनीय जानकारी हलफनामे के रूप में दर्ज कर, उसका प्रिंट मनपा चुनाव विभाग में जमा करना है. चुनाव विभाग में नामांकन का प्रिंट जमा करने के बाद ही माना जाएगा कि उम्मीदवार ने नामांकन पत्र दाखिल किया है. ऑनलाइन नामांकन भरने का पहला मौका होने से उम्मीदवारों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ा.

कई जगह तकनीकी दिक्कतें आई हैं. कैसे जानकारी भरें, किस तरह भरें, इसके लिए परेशान रहे. रही-सही कसर सर्वर ने पूरी कर दी. अनेक जगहों पर सर्वर धीमा या फिर बंद रहा. इस कारण अनेक उम्मीदवार पहले दिन नामांकन भरने से चूक गए. इसे लेकर कुछ उम्मीदवार मनपा मुख्यालय में पहुंचकर अपनी शिकायतें भी दर्ज कराए. हालांकि राष्ट्रीय व प्रादेशिक पार्टियों के उम्मीदवार पहले दिन पहुंचे नहीं. छोटे या फिर निर्दलीय उम्मीदवार नामांकन भरने पहुंचे थे.